Friday, 21 December 2018

भारत ऑनलाइन हो रहा है, आप क्यों नहीं?

भारतीय उपभोक्ता तेज़ी से बदल रहे हैं और सबसे आश्चर्यजनक यह है कि पहली बार श्रेणी-2 और श्रेणी-3 शहर इस बदलाव का नेतृत्व कर रहे हैं. उदाहरण के तौर पर ऑनलाइन इंश्योरेंस खरीदना अब काफी आसान हो गया है.


ऑनलाइन बीमा लेने का बढ़ रहा चलन
भारतीय उपभोक्ता तेज़ी से बदल रहे हैं. टेक्नोलॉजी के प्रसार के कारण आज ये पहले की तुलना में ज़्यादा कनेक्टेड और सैवियर हैं. सबसे आश्चर्यजनक यह है कि पहली बार श्रेणी-2 और श्रेणी-3 शहर इस बदलाव का नेतृत्व कर रहे हैं. भारत के विकास की गाथा में छोटे शहर सबसे मज़बूत कड़ी बनकर उभरे हैं. इसके लिए टेक्नोलॉजी को धन्यवाद देना होगा.
अपने वित्तीय प्लानिंग के फैसले ऑनलाइन कीजिए
उदाहरण के तौर पर ऑनलाइन इंश्योरेंस खरीदना अब काफी आसान हो गया है. अब आपको पॉलिसी के बारे में जानने के लिए एक एजेंट से मिलने की ज़रूरत नहीं है.  आप आसानी से घर बैठे पॉलिसीज़ की तुलना कर सकते हैं. इसके लिए HDFC लाइफजैसी कंपनियों को धन्यवाद देना होगा. ऑनलाइन प्रीमियम का भुगतान किफायती हो गया है. उदाहरण के लिए ऑनलाइन टर्म प्लान्स, ऑफलाइन प्लान्स की तुलना में 40 से 50 फीसदी सस्ते हैं. तथ्य यह है कि उपभोक्ता ऑनलाइन खरीदारी कर रहे हैं, यह ऑनलाइन लेनदेन करने की उनकी इच्छा को दिखाता है. अपने स्मार्टफोन के ज़रिए इंश्योरेंस खरीदना अपने परिवार का ध्यान रखने की दिशा में अगला कदम है. यह समय बाकी भारतीयों के साथ आपके लॉन्ग टर्म वित्तीय लक्ष्य को उड़ान देने का है.

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